Breaking News: An early diagnosis and specific treatment is important to prevent the disfiguring scars caused by monkeypox

Food & Health

स्वादिष्ट इडली बनाने की आसान रेसिपी

Idli Recipe

Idli Recipe: इडली एक सफ़ेद, गोल आकार का दाल और चावल से बना स्पंजी केक है, जो भारतीय खाने के सबसे पौष्टिक नाश्तों में से एक माना जाता है। यह दक्षिण भारतीय व्यंजनों का एक अहम हिस्सा है। इसे प्रोटीन से भरपूर उड़द दाल और चावल के घोल से तैयार किया जाता है और भाप में पकाया जाता है। खास बात यह है कि इसे बनाने में तेल का उपयोग नहीं किया जाता, केवल इडली के साँचे को हल्का सा चिकना किया जाता है। इडली की कई प्रकार की वैराइटी होती हैं, जैसे चावल की इडली, रवा इडली, पोहा इडली, इंस्टेंट रवा इडली, रागी इडली, ओट्स इडली आदि। इस रेसिपी की सहायता से आप घर पर आसानी से चावल की इडली बना सकते हैं, और यदि आपके पास इडली का बर्तन नहीं है तो आप इसे प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं।

इडली  | Idli Recipe

पूर्व तैयारियों का समय: 15 घंटे

पकाने का समय: 30 मिनट

सर्विंग: 4 लोगो के लिए

सामग्री | Ingredients

  • 1 कप डोसा/इडली के चावल
  • 1 कप बासमती चावल या कोई भी चावल
  • 1/2 कप उड़द की धुली दाल
  • 1/4 कप पोहा
  • 1/2 टेबलस्पून मेथी दाना
  • स्वाद अनुसार नमक 
  • तेल, चिकनाई के लिए

इडली बनाने की विधि | Idli Banane Ki Vidhi

Idli Recipe

Step-1: उड़द की दाल और मेथी के दानों को 2-3 बार अच्छे से पानी में साफ कर लें।

Step-2: उड़द की दाल, मेथी दाने और पोहा को एक साथ 1 कप पानी में 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। (भिगने के बाद दाल का आकार लगभग दोगुना हो जाएगा)

Step-3: चावलों को अच्छे से धो लें, एक ही पानी में 3-4 बार धोना चाहिए। फिर, दोनों चावलों को एक साथ 2 कप पानी में 4-5 घंटे के लिए भिगो दें।

Step-4: भिगोई हुई उड़द की दाल से अतिरिक्त पानी निकाल लें। फिर, दाल को पीसने के लिए तैयार करें और उसे और मेथीदाने को मिक्सी के बड़े जार में डालें।

Step-5: 1/2 कप पानी डालें (स्टेप-4 में भिगोई गई दाल से लिया गया) और दाल को बारीक पीस लें। आवश्यकता अनुसार धीरे-धीरे अधिक पानी डालते जाएं, ताकि बैटर बारीक और हल्का हो जाए। आमतौर पर 1/2 कप उड़द दाल को पीसने के लिए लगभग 1½ कप पानी की जरूरत होती है। पानी की मात्रा दाल की गुणवत्ता पर निर्भर करती है, इसलिए उसे धीरे-धीरे और जरूरत के हिसाब से डालें। पीसी हुई दाल न तो बहुत पतली होनी चाहिए और न ही बहुत गाढ़ी।

Step-6: दाल को एक बड़े बर्तन, डिब्बे, या पतीले में डालें।

Step-7: चावल का अतिरिक्त पानी निकाल लें। फिर, उसी मिक्सी के जार में भिगोये हुए चावल डालें।

Step-8: थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए (लगभग 1/2 कप तक) मिश्रण को थोड़ा दरदरा पीस लें।

Step-9: उसी बर्तन में पीसा हुआ चावल डालें।

Step-10: नमक डालकर अच्छे से मिला लें। घोल (बेटर) की स्थिरता सही होनी चाहिए—न तो बहुत गाढ़ा और न ही बहुत पतला। अगर घोल अधिक गाढ़ा होगा, तो इडली सख्त हो जाएंगी, और अगर बहुत पतला होगा, तो इडली सपाट बनेंगी और सही आकार नहीं आएगा। घोल को एक थाली से ढककर किसी गर्म स्थान पर 8-10 घंटे के लिए खमीर उठाने के लिए रख दें (सर्दियों में गर्म जगह पर और गर्मियों में कमरे के तापमान पर)। यदि आप ठंडे इलाके में रहते हैं, तो घोल को ओवन में रखें और ओवन की लाइट चालू रखें।

Step-11: जब घोल में फर्मेंटेशन हो जाएगा, तो उसकी मात्रा बढ़ जाएगी।

Step-12: चमचे की मदद से अच्छे से हिला लें फरमेंट हुआ घोल। इस दौरान घोल में छोटे-छोटे बुलबुले नजर आएंगे, जैसे कि तस्वीर में दिखाया गया है। ये बुलबुले इडली को नरम और स्पंजी बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

Step-13: घोल का नमक चख लें और यदि जरूरत हो, तो थोड़ा और नमक मिला लें। इडली पकाने के बर्तन या स्टीमर में 1-2 गिलास पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। इडली के साँचे को तेल से ग्रीस करें और फिर उसमें तैयार घोल डालें।

Step-14: इडली के घोल को भरकर इडली पकाने के बर्तन में रखें और ढक्कन से ढक दें। अब इसे मध्यम आंच पर 10 मिनट तक भाप में पकने दें। इडली पक गई है या नहीं, यह जानने के लिए एक चाकू या टूथपिक को इडली के बीच में डालें और बाहर निकालें। यदि चाकू साफ और बिना चिपके बाहर आता है, तो इडली पक चुकी है। अगर ऐसा नहीं है तो इडली को और 3-4 मिनट तक पकने दें।

Step-15: इडली के साँचे बाहर निकाल लें और उन्हें कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इडली को निकालने के लिए गीले चम्मच का उपयोग करें; चम्मच को गीला करने से इडली आसानी से साँचे से बाहर आ जाएगी।

Step-16: उन्हें एक प्लेट या बड़े बाउल में निकालें और परोसने तक गरम रखने के लिए ढककर रखें। नाश्ते के लिए वेजिटेबल सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

सुझाव | Tips 

  • चावल को 3-4 बार साफ पानी से धोना बेहद जरूरी है, ताकि उसमें से अतिरिक्त स्टार्च निकल जाए और इडली में सफेदी बनी रहे।
  • यदि इडली का घोल सही से फरमेंट नहीं हो रहा है, तो उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छे से मिश्रित करें। यह घोल को बेहतर तरीके से फुलाने में मदद करेगा।
  • इडली को साँचे से आसानी से निकालने के लिए, साँचे को अच्छे से तेल से चिकना करें। इडली पकने के बाद, साँचे को कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें, ताकि इडली आसानी से निकल जाए।

इडली कुकर/स्टीमर के बिना इडली कैसे बनाएं? | How to make Idli without Idli Cooker/Steamer?

  1. प्रेशर कुकर का उपयोग: प्रेशर कुकर की सीटी हटा दें और इसे इडली कुकर या स्टीमर की तरह इस्तेमाल करें। कुकर में एक स्टैंड रखें और 1-2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर 3-4 मिनट तक गर्म करें। फिर उसमें इडली के घोल से भरे हुए साँचे रखें।
  2. पैन का उपयोग: एक पैन में एक स्टैंड रखें और 1-2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर 3-4 मिनट तक गर्म करें। फिर उसमें इडली के घोल से भरे हुए साँचे रखें। पैन को एक ढक्कन से ढकें और 10 मिनट तक भाप में पकने दें।

बची हुई इडली का उपयोग कैसे करें? | How to use leftover idli?

  • बची हुई इडली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक बड़े पैन में तेल गर्म करें, फिर उसमें राई, जीरा, और करी पत्ते डालकर तड़का तैयार करें।
  • अब इसमें इडली के टुकड़े डालें और अच्छे से मिला लें। 3-4 मिनट तक पकाएं।
  • हरे धनिये से सजाएं और चाय के साथ गर्मागर्म परोसें या लंचबॉक्स में पैक करें।

स्वाद | Taste: नरम और फूले हुए

परोसने का तरीका | To Serve: इडली को वेजिटेबल सांभर के साथ और लाल, हरी या सफेद नारियल की चटनी के साथ नाश्ते में परोसें। इसे चाय के साथ भी पेश किया जा सकता है।

Related posts
Food & Health

Sev Puri Recipe: Quick and Delicious Street Food

Food & Health

Lobia Recipe Punjabi Lobia: Quick and Tasty Curry

Food & Health

Homemade Pasta in Alfredo Sauce Recipe

Food & Health

Puttu Recipe: A Taste of Kerala Breakfast

Sign up for our Newsletter and
stay informed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.