Breaking News: An early diagnosis and specific treatment is important to prevent the disfiguring scars caused by monkeypox

Health Tips

जानिए चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ, इसका सेवन कब, कितना और कैसे करें?

chia seeds

चिया सीड्स पोषण से भरपूर होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी डाइट में इन्हें शामिल किया जाए, तो हम आपको इसमें मार्गदर्शन दे सकते हैं।

चिया सीड्स! यह नाम आजकल हर फिटनेस फ्रीक या पोषण विशेषज्ञ से सुनने में आता है। अगर नहीं, तो निश्चित ही किसी सेलिब्रिटी के बारे में सुना होगा कि वह चिया सीड्स का सेवन करते हैं या अपने दिन की शुरुआत चिया सीड पुडिंग के साथ करते हैं। लेकिन आखिरकार, चिया सीड्स क्या होते हैं? क्या यह सिर्फ एक फैशन है या यह आपके स्वास्थ्य के लिए वास्तव में फायदेमंद हैं?

चिया सीड्स क्या हैं? | What are chia seeds?

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे काले बीज होते हैं, जो पुदीने से संबंधित होते हैं। एक मुट्ठी चिया सीड्स में 137 कैलोरीज होती हैं, जो अच्छी मात्रा में कार्बोहायड्रेट प्रदान करती हैं। इसके छोटे आकार के बावजूद, चिया सीड्स सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ये फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं।

28 ग्राम (एक औंस) चिया सीड्स में शामिल हैं:

फाइबर: 11 ग्राम | प्रोटीन: 4 ग्राम | वसा: 9 ग्राम | कैल्शियम: 18% | मैंगनीज: 30%| मैग्नीशियम: 30%| फास्फोरस: 27%| साथ ही, इनमें जिंक, विटामिन B3, पोटैशियम, विटामिन B1 (थियामिन) और विटामिन B2 की भी अच्छी मात्रा होती है।

चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Chia Seeds

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर | Rich In Antioxidants

चिया सीड्स में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बीजों में मौजूद फैट को संरक्षित करने में मदद करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये एंटीऑक्सीडेंट्स मुक्त रेडिकल्स के उत्पादन से लड़ते हैं, जो कोशिका के अणुओं को क्षति पहुंचा सकते हैं और बुढ़ापा और कैंसर जैसी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं।

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद | Beneficial For Heart Health

चिया बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें 40% फाइबर होती है, जो कि इन्हें विश्व में फाइबर के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक बनाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि उच्च फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से हृदय रोग के कम जोखिम का संबंध हो सकता है।

3. गट हेल्थ के लिए फायदेमंद | Beneficial For Gut Health

चिया सीड्स आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें लगभग सभी कार्बोहाइड्रेट फाइबर होते हैं, जो आपके शरीर को पोषक तत्वों के साथ पूरे करते हैं और पानी में अपने वजन का 10-12 गुना अवशोषित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, फाइबर आपके गट के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके शरीर में अनुकूल बैक्टीरिया को पोषण प्रदान करता है। चिया सीड्स में अच्छा प्रोटीन भी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है और आपकी भूख को कम कर सकता है।

4. पोषण से भरपूर | Full Of Nutrition

जर्नल ऑफ़ फ़ूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में बताया गया है कि चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। साथ ही, यह विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत है, जैसे कि क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन और क्वेरसेटिन, जो हृदय-स्वस्थ, एंटी-एजिंग और एंटीकार्सिनोजेनिक लाभ प्रदान कर सकते हैं।

एक दिन में चिया सीड्स की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए? | How much quantity of chia seeds should be consumed in a day?

एक दिन में चिया सीड्स की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए, इस पर कोई निर्दिष्ट एक्सपर्ट सलाह नहीं है। मगर कोलंबिया विश्वविद्यालय के डॉक्टर्स के अनुसार, आप प्रतिदिन दो बार 20 ग्राम यानी 2 बड़े चमचे से थोड़ा कम चिया सीड्स ले सकते हैं। चिया सीड्स का सेवन करने का एक अच्छा तरीका है उन्हें रात भर दूध में भिगोकर रखना और सुबह उस दूध का सेवन करना।

पानी में भिगोने से चिया सीड्स फूलकर फ्लफी हो जाते हैं और उसके बाद आप इसे दलिया या स्मूदी में मिला सकते हैं। चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना बेहद आसान है। उन्हें कच्चे रूप में खाया जा सकता है, या किसी चीज में मिलाया जा सकता है। आप चिया सीड्स से दलिया, हलवा, स्मूदी बना सकते हैं। आप उन्हें दही, सब्जियों या चावल के ऊपर भी छिड़क सकते हैं।

Related posts
Health Tips

शाही टुकड़ा रेसिपी: कंडेंस्ड मिल्क से घर पर बनाएं आसानी से

Health Tips

घर पर बनाएं परफेक्ट वेजिटेबल बिरयानी

Health Tips

Ciplox Eye/Ear Drop: लाभ, खुराक, उपयोग और चेतावनी

Health Tips

ग्लाइकोमेट एसआर 500: उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियाँ

Sign up for our Newsletter and
stay informed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.